राजस्थान रॉयल्स का तीसरा विकेट गिरा, युजवेंद्र चहल ने 2 बॉल पर 2 विकेट लिए; रॉबिन उथप्पा के बाद संजू सैमसन भी पवेलियन लौटे

1 सप्ताह पूर्व 3
ARTICLE AD
Hindi NewsSportsCricketIpl 2020RR Vs RCB IPL Live Score | Rajasthan Royals Vs Royal Challengers Bangalore 2020 Match 33rd Live Cricket Score And Latest Updates

राजस्थान रॉयल्स के रॉबिन उथप्पा और संजू सैमसन को आउट कर बेंगलुरु के युजवेंद्र चहल ने अपनी टीम की मैच में वापसी कराई।

आईपीएल के 13वें सीजन का 33वां मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच दुबई में खेला जा रहा है। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ और जोस बटलर क्रीज पर हैं। युजवेंद्र चहल ने लगातार बॉल पर पहले रॉबिन उथप्पा (41) और फिर संजू सैमसन (9) को आउट किया।​​​​​​ मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

राजस्थान के लिए सीजन में पहली बार 50 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप
राजस्थान की शुरुआत अच्छी हुई। जोस बटलर की जगह पारी की शुरुआत करने उतरे रॉबिन उथप्पा ने बेन स्टोक्स के साथ 50 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। स्टोक्स 15 रन बनाकर क्रिस मॉरिस की बॉल पर आउट हुए। इससे पहले सीजन में राजस्थान के लिए दिल्ली के खिलाफ 37 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई थी।

राजस्थान में कोई बदलाव नहीं, बेंगलुरु में 2 बदलाव
राजस्थान रॉयल्स की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया। वहीं, बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टीम में 2 बदलाव किए। शिवम दुबे और मोहम्मद सिराज की जगह गुरकीरत सिंह मान और शाहबाज अहमद को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

दोनों टीमों में विदेशी खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ के अलावा जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, बेंगलुरु में एरॉन फिंच, एबी डिविलियर्स, क्रिस मॉरिस और इसुरु उडाना को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

कोहली के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का मौका
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के पास टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बनने का मौका है। दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन (39) से कोहली (38) सिर्फ एक कदम दूर हैं। अगर उनके बल्ले से रन निकलते हैं, तो वे शिखर की बराबरी कर सकते हैं। लीग में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (46) के नाम है।

वहीं, आईपीएल में 500 चौके पूरे करने के लिए भी कोहली को सिर्फ 3 चौकों की जरूरत है। इस मामले में कोहली से आगे सिर्फ धवन ही हैं। धवन ने आईपीएल में कुल 549 चौके लगाए हैं। इनके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना (493) तीसरे और दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर (491) चौथे नंबर पर हैं।

दोनों टीमें
राजस्थान:
बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और कार्तिक त्यागी।

बेंगलुरु: एरॉन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेट कीपर), गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस मॉरिस, शाहबाज अहमद, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल।

पिछले मैच में बेंगलुरु ने राजस्थान को हराया था
सीजन में पिछली बार जब दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, तो आरसीबी ने राजस्थान पर आसान जीत दर्ज की थी। सीजन के 15वें मैच में राजस्थान ने बेंगलुरु को 155 रन का टारगेट दिया था। जवाब में बेंगलुरु ने 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

दोनों टीमों के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स 12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

पॉइंट्स टेबल में बेंगलुरु टॉप-3 में, राजस्थान नंबर-7 पर
आईपीएल की पॉइंट्स टेबल में बेंगलुरु तीसरे स्थान पर है। बेंगलुरु ने सीजन में अब तक खेले 8 में से 4 मैच जीते हैं और उसके 8 पॉइंट्स हैं। वहीं, राजस्थान 6 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 7वें स्थान पर है। राजस्थान ने 8 में से 3 मैच जीते और 5 हारे हैं।

बेंगलुरु अब तक खिताब नहीं जीत सकी
आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम की किस्मत खराब ही रही। वहीं, राजस्थान एक बार (2008) में फाइनल में पहुंची और खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट बेंगलुरु से ज्यादा
लीग में राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट 50.65% है। राजस्थान ने कुल 155 मैच खेले हैं, जिसमें 78 में उसे जीत मिली और 75 में हार का सामना करना पड़ा। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सक्सेस रेट 47.83% है। बेंगलुरु ने कुल 189 मैच खेले हैं, जिसमें 89 में उसे जीत मिली और 96 में हार का सामना करना पड़ा। 4 मैच बेनतीजा रहे।

संपूर्ण लेख पढ़ें