छठ गीत 2020: एक से बढ़ कर एक गाने के साथ धमाल मचा रहे Khesari Lal, देखें VIDEOS

1 सप्ताह पूर्व 6
ARTICLE AD

नई दिल्ली: आज यानी 20 नवंबर को छठ पर्व की मुख्य पूजा है. इस छठ पर्व में भोजपुरी छठ गीत (chhath geet) खूब सुने जा रहे हैं. ऐसे में खेसारी लाल यादव (Khesari Lal Yadav) के गाने कौन भूल सकता है. उनके भी छठ पर्व पर कई गाने आए हैं. खेसारी ने अपने इन छठ गीतों से लोगों का दिल जीत लिया हैं. आप भी जानना चाहते होंगे की आखिर खेसारी ने कौन से छठ गीत गाए हैं तो हम आपको बताएंगे खेसारी के छठ गीत की पूरी लिस्ट. ये रही उन पांच गानों की लिस्ट, जिन्हें खूब पसंद किया जा रहा है. 

'छठ घाटे चलीं'
'छठ घाटे चलीं' भोजपुरी छठ गीत को खेसारी लाल यादव और अंतरा सिंह प्रियंका ने गाया है. अखिलेश कश्यप ने गाने को बोल लिखे हैं. श्याम सुंदर ने गाने को संगीत दिया है. ये गाना छठ पर्व के पारंपरिक गानों की तरह है. इसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. 

'हे छठी मईया सुना सुना लागे'
'हे छठी मईया सुना सुना लागे' को भी खेसारी लाल यादव ने अपनी आवाज दी है. इसे कुंदन प्रीत ने लिखा है और रौशन सिंह ने संगीत दिया है. लोगों को गाने का म्यूजिक काफी पसंद आ रहा है. खेसारी के इस गाने पर लगातार व्यूज आ रहे हैं. 

'गूगल से सिखअ पूजा के तरीका'
खेसारी लाल यादव और प्रतिभा चौबे ने 'गूगल से सिखअ पूजा के तरीका' गाना गाया है. यह छठ गीत लोगों को खूब भा रहा है. यूट्यूब पर इस गाने को काफी लोग देख रहे हैं. वायरल हो रहे इस छठ गीत को यादव राज ने लिखा है और रौशन सिंह ने इसका संगीत दिया है.

'छठी घाटे सेल्फी'
'छठी घाटे सेल्फी' भोजपुरी छठ गीत को खेसारी लाल यादव और खुशबू तिवारी ने गाया है. इस गाने का म्यूजिक भी रौशन राज ने दिया है और यादव राज ने इसे लिखा है. इस गाने को भी खूब लोकप्रियता मिल रही है. 

'जाई देवर जी दउरा ले आईं'
खेसारी लाल यादव के छठ गीतों में से एक 'जाई देवर जी दउरा ले आईं' भी है. इस गाने की खूब धूम है. सोशल मीडिया पर ये गाना लगातार वायरल हो रहा है. इसके साथ ही छठ पूजा कार्यक्रमों में भी इस गाने को सुन लोग आनंदित महसूस कर रहे हैं.

बता दें, छठ पूजा सूर्य भगवान (सूर्य देव) को समर्पित चार दिवसीय उत्सव है. इस त्यौहार के दौरान सूर्य देव को अर्घ दिया जाता हैं और छठी मैया से अपने बच्चों के सुखी जीवन की कामना करते हैं. इस साल छठ पर्व 18 नवंबर से नहाय खाय के साथ शुरू हुआ है. ये पर्व  21 तारीख तक मनाया जाएगा. छठ पूजा देश में व्यापक रूप से मनाया जाता है, लेकिन मुख्य रूप से यह बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और नेपाल के कुछ हिस्सों का प्रमुख त्योहार है. माना जाता है कि छठ पूजा सूर्य देव को समर्पित एकमात्र वैदिक महोत्सव है. चार दिन तक चलने वाले इस त्योहार में सूर्योदय और सूर्यास्त का समय बहुत मायने रखता है. 

ये भी पढ़ें: छठ पर्व पर रिलीज हुआ निरहुआ का ये गीत, लोग कर रहे जमकर तारीफ

संपूर्ण लेख पढ़ें