विकास और मुज्जम्मिल अपने फेसबुक पेज 'Mera Bharat Mahan' की अब जल्द ही करेंगे बुक लॉन्च!

1 महीना पूर्व 19
ARTICLE AD

नई दिल्ली: 'मेरा भारत महान' (Mera Bharat Mahan) के संस्थापक विकास राज और मुज्जम्मिल मन्नान बहुत जल्द 'मेरा भारत महान' नाम की बुक लॉन्च करने वाले हैं, जिससे उन लोगों को एक अच्छे कंटेंट का फ़ायदा मिल सकें जो आज भी इंटरनेट से अछूते हैं. दरअसल, विकास और मुज्जम्मिल का सपना है कि वो 'मेरा भारत महान' के जरिए एक अच्छे कंटेंट के साथ इंडियन कम्यूनिटी की मदद कर सकें. हम बता दें कि, उन्होंने अपने इस फेसबुक पेज के जरिए कोरोना महामारी में बहुत से लोगों की मदद की है. जी हां, 2020 में जब कोरोना के चलते लॉकडाउन में करोड़ों लोग अपनी-अपनी समस्याओं से जूझ रहे थे, तब विकास और मुज्जम्मिल अपने फेसबुक पेज 'मेरा भारत महान' (Mera Bharat Mahan)  के जरिए कई लोगों के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आए. 

'मेरा भारत महान' की शुरुआत...
2020 की शुरुआत में कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर में लॉकडाउन लगा हुआ था. इसी दौरान विकास राज की नजर यूएसए कंट्री के एक फेसबुक पेज 'यू.एस.ए टुडे पोर्टल' पर पड़ी. इस चैनल पर यू.एस.ए में क्या हो रहा है?, किसे किसी चीज की क्या जरूरत है? और किसी को कुछ प्रॉब्लम तो नहीं हो रही है? इन सबसे कंट्री रिलेटेड पोस्ट शेयर किया जा रहा था. दरअसल, इससे लॉकडाउन में यू.एस.ए कम्यूनिटी की मदद हो रही थी. यह पेज विकाश को बहुत पसंद आया. इसके बारे में उन्होंने अपने जिगरी दोस्त मुज्जम्मिल को बताया. इसके बाद दोनों ने इंडिया में भी कुछ ऐसा ही करने की सोची, जिससे इंडियन कम्यूनिटी की मदद हो सकें.

इंडिया में भी मार्च 2020 को लॉकडाउन लगाया गया. विकास ने सही टाइम देखते हुए 'मेरा भारत महान' नाम से फेसबुक पेज बनाया, जिसे उनके फ्रेंड मुज्जम्मिल ने भी पसंद किया. इसके बाद दोनों ने मिलकर इस फेसबुक पेज पर काम किया. 'मेरा भारत महान' इंडिया का एक ऐसा फेसबुक पेज बना, जिस पर इंडिया के बारे में सब कुछ है. यहां इंडिया में किसने किसकी मदद की, लोगों को किस चीज की जरूरत है. इन सबसे जुड़े कंटेंट को पोस्ट किया गया, जिसके चलते यह बेस्ट कंटेंट पेज में से एक बन गया. हम यूं कहें तो इंडियन कम्यूनिटी की बहुत मदद हो रही थी. 

ऐसे में देखते-देखते इस फेसबुक पेज से 10 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स जुड़ गए. फिर दोनों ने 4 और एम्प्लॉई के साथ मिलकर काम शुरू किया. जिसके बाद पेज 'मेरा भारत महान' भी काफी तेजी से ग्रो करने लगा. अगस्त 2020 में 'मेरा भारत महान' चैनल से 11 मिलियन फॉलोवर्स और जुड़ गए, और यह इंडिया के टॉप बेस्ट कंटेंट पेज 2020 की लिस्ट में पहले नंबर पर शामिल हो गया. 

कुछ यूं हुई दोस्ती की शुरुआत...
विकास राज पटना के रहने वाले हैं. वहीं, मुज्जम्मिल मन्नान जोधपुर के. विकास ने अपना ग्रेजुएशन बीटेक कंप्यूटर साइंस से 2016 में कम्पलीट किया है, और मुज्जम्मिल ने एमसीए से अपना मास्टर्स कम्पलीट किया है. दोनों को ही अपना स्टार्टअप करना था. दिल्ली में एक सेमिनार में दोनों की मुलाकात हुई. यहां दोनों की दोस्ती ने एक दूसरे के साथ काम करने को सोचा. इसके बाद डिजिटल मीडिया में इंटरेस्ट और अच्छे काम की वजह से दोनों ने मिलकर मीडिया इंडस्ट्री में अपने काम को आगे बढ़ाया. उन्होंने सेलेब्रिटी और वेबसाइट मैनेजमेंट, ब्रांड और सॉन्ग प्रमोशन का काम भी संभाला है. उनकी कंपनी का नाम 'F5 Entertainment Media' है. 

संपूर्ण लेख पढ़ें